Govt Scheme for MSME in Hindi

Govt Scheme for MSME in Hindi

हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारत में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए जैसे की Udyog Aadhaar, MSME Databank, GST Registration Online, उद्योग साथी व् अन्य। ये आर्टिकल भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी योजनाओ के  बारे में बात करता है, इसे पढ़ने के बाद आपको पता चल जायेगा की आप किस किस योजनाओ का फायदा उठा सकते है।

भारत में MSME व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई स्कीम्स की सूची इस प्रकार है –

उद्योग आधार (Udyog Aadhar) – 

सरकार द्वारा उद्योग आधार का रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया  जिसके तहत अब सूक्ष्म, लघु और मध्यम का MSME रजिस्ट्रेशन करवाना सरल हो चूका है। उद्योग आधार एक 12 अंको की अद्वितीय संख्या है जो Ministry of MSME द्वारा उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद दी जाती है। उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के बाद आप बहुत सारी सरकारी स्कीम्स का फायदा उठा सकेंगे। 
उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के बाद आपको कई लाभ मिलेंगे जैसे कि आपको कम ब्याज दर पर ऋण मिलेगा, आपको विभिन्न राज्य और केंद्र सरकार की योजनाओं के तहत लाभ मिलेगा, आदि। उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको उद्योग आधार की official website पर जाना  होगा। वहा जाके आपको उद्योग आधार मेमोरेंडम भरना होगा और फिर उसे वही जमा करना होगा, ये पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही रहेगी और फिर कुछ समय में आपको अपना उद्योग आधार सर्टिफिकेट मिल जायेगा।

MUDRA Loan – 

MUDRA का पूरा नाम माइक्रो-यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी लिमिटेड जो भारत में छोटे व्यवसायों के विकास का एक NBFC है। ये योजना हमारे प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गयी जिसके तहत आप अपने लघु उद्योग के लिए 10 लाख रूपये तक का लोन उठा सकते है। यह योजना इसलिए शुरू की गयी ताकि MSME सेक्टर को फायदा मिल सके और उनको आसानी से लोन की राशि मिल सके।

मार्केटिंग प्रमोशन – 

मार्केटिंग प्रमोशन के लिए ये एक अच्छी स्कीम शुरू की गयी है, भारत सरकार के द्वारा इसके अंतर्गत यदि कोई MSME प्रतिनिधि दूसरे देशों में जाकर अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी, अंतर्राष्ट्रीय कार्यशालाओं या प्रौद्योगिकी में सुधार के लिए व्यापार मेलों या अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी में उत्पादों के प्रदर्शन के लिए जाता है, तो इसकी प्रतिपूर्ति सरकार द्वारा की जाएगी या वे सरकार से वित्तीय सहायता ले सकते हैं । इस स्कीम से लघु उद्योगों का बहुत अच्छा मौका मिलेगा अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी में हिस्सा लेने का तो ये भारत सरकार की अच्छी पहल है, MSME सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए।

उद्योग साथी व् उद्योग सखी –

उद्योग साथी एक ऐसी योजना है जो भारत सरकार ने खास नए उधोगो को बढ़ावा देने के लिए शुरू की है।  इस योजना के अंतर्गत नए उद्यमी, उद्योग  साथी की वेबसाइट पर जाकर सहायता और परामर्श ले सकते है। और उद्योग सखी खास महिला उधमियों के लिए  शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत महिला उधमी को नया बिज़नेस  शुरू करने में सहायता मिलेगी। आप उद्योग सखी की वेबसाइट पर जाकर अपने व्यवसाय के लिए मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते है।  इस वेबसाइट पर आपको MSME योजनाओ के बारे में पता चलेगा।  ये भारत सरकार द्वारा एक अच्छी पहल है महिलाओ व् नए उधोगो को बढ़ावा देने के लिए।

 उद्यमिता कौशल विकास कार्यक्रम -Entrepreneurship Skill Development Programme (ESDP)

ये योजना इसलिए शुरू की गयी ताकि नए उद्योगों का विकास हो सके। इस योजना के अंतर्गत नए उधोगो की प्रतिभा को पोषित करने के लिए उद्यमिता विकास कार्यक्रम नियमित रूप से आयोजित किए जा रहे हैं। ये ITI, पॉलीटेक्निक और अन्य तकनीकी संस्थानों में संचालित किए जाते हैं, वहा जाकर आप इस स्कीम का फायदा उठा सकते है। इसमें आपको नयी तकनीकी सिखने  को मिलेगी जिसे आप अपने व्यवसाय के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

MSME databank –

 MSME Databank एक डाटा बैंक है जिसमे सभी MSME बिज़नेस का डाटा बनाया जा रहा है ताकि सरकार को ये जानने में आसानी हो की भारत में कितने लघु व् सूक्ष्म उद्योग चलाये जा रहे है, किस किस प्रकार के उद्योग चलाये जा रहे है, और वो किस प्रकार की तकनीक काम में ले रहे है।  ये सारी जानकारी MSME डाटाबैंक के द्वारा इक्कठा की  जा रही है ताकि MSME क्षेत्र के लिए बेहतर नीतियां बना सकें। सरकार को इस डाटाबैंक के माध्यम से ये पता चलेगा कि भारत में कितने MSME उद्योग पंजीकृत हैं और भारत में किस प्रकार के व्यवसाय चल रहे हैं ताकि  भारत सरकार की सार्वजनिक खरीद नीति के तहत MSMEs से खरीद करने में आसानी रहेगी  और वो इनके लिए बेहतर नियम व् कानून बना सकेंगे।
जैसा कि आप ऊपर दिए गए आर्टिकल में देख सकते हैं कि भारत में MSME क्षेत्र को बढ़ावा  देने के लिए केंद्र सरकार ने कई सारी योजनाए शुरू की जिससे नए उधोगो व् लघु  को फायदा मिल सके।   अगर आप भी इन योजनाओ का फायदा उठाना  चाहते है तो अपने  MSME बिज़नेस का उधोग आधार रजिस्ट्रेशन जरूर  करवाए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *