How to open a current bank account in India

भारत में एक चालू बैंक खाता कैसे खोलें (How to open a current bank account in India)

Current Bank Account ( चालू बैंक खाता ) किसी भी व्यवसाय के लिए सबसे ज्यादा लाभदायक होता है। सेविंग खाते में ट्रांज़ैक्शन पर लिमिट होती है की आप एक दिन में एक सिमित सीमा के बाहर टट्रांज़ैक्शन नहीं कर सकते है और अगर आप करना चाहते है तो आपको एक पैनेल्टी देनी होती है मगर चालु बैंक खाते में ऐसी कोई सीमा नहीं होती है। आप चाहे जितना मर्जी ट्रांजक्शन कर सकते है कोई सीमा नहीं रहेगी । यदि आप एक नया व्यवसाय शुरू कर रहे है तो आप अपने व्यवसाय का चालू बैंक खता अवश्य खोले ताकि आपको ट्रांजेक्शन करते समय किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

चालू बैंक खाता खुलवाना बड़ा ही आसान व सरल है।  आप नया खाता खोलने के लिए अपने नजदीकी बैंक से संपर्क कर सकते है या फिर ऑनलाइन फॉर्म भी भर सकते है। आजकल लगभग सारी बैंक ऑनलाइन खाता खोलने की सुविधा प्रदान कर रही है। फॉर्म भरने के बाद बैंक का एजेंट आकर आपसे जरुरी दस्तावेज लेके आपका खाता खोल सकता है।अगर आप एक नया बिज़नेस शुरू कर रहे है तो पहले आप अपना चालु बैंक खाता अवश्य खोले क्योंकि अगर आप सरकार से किसी प्रकार का लोन चाहेंगे तो वो आपको इसी खाते में मिलेगा तो इसे अवश्य खुलवाए। इसके साथ ही आप अपने बिज़नेस का TAN Registration व Professional Tax Registration जरूर करवाए क्योंकि इनका रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप समझ जायेंगे की ये क्या होता है ।

What is a current account?

Current Account एक प्रकार का ऐसा खाता है जिसमे आप चाहे जितना लेनदेन कर सकते है। जैसा की आपने देखा होगा की बचत खाते में आपको ब्याज मिलता है पर दैनिक लेनदेन पर लिमिट है जिस वजह से आपके लेनदेन की संख्या सिमित होती है। लेकिन Current Account में ऐसे कुछ भी नहीं है क्यूंकि Current Account में आप चाहे जितना मर्जी लेनदेन कर सकते है इसमें transaction पर कोई भी लिमिट नहीं होती है आप चाहे मर्ज़ी जितना transaction कर सकते है। Current Account व्यवसाय के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि आपको व्यवसाय में पुरे दिन छोटे मॉटे transaction  करने पड़ते है तो जैसा की ऊपर लिखा गया है की current account  में कोई सीमा नहीं होती है तो ये आपके व्यवसाय में फायदा करता है।

चालू बैंक खाता कैसे खोलें

यदि आप अपने व्यवसाय का चालू बैंक खाता खोलना चाहते है तो आप अपने पास के किसी भी बैंक जाकर अपना खाता खुलवा सकते है या फिर आप बैंक के बारे में ऑनलाइन भी पता लगा सकते है। आजकल कई सारे बैंक ऑनलइन अकाउंट खोलने की सुविधा देते है। आप अपने नए खाते का फॉर्म ऑनलाइन भर सकते है उसके बाद बैंक का एजेंट आपके पास आकर आपके दस्तावेज चेक कर लेगा उसके बाद आपका अकाउंट खोल दिया जायेगा। ऑनलाइन फॉर्म में आपको बस अपने व्यवसाय की सामान्य जानकारी जैसे नाम, पता आदि की जानकारी लिखनी होगी।

एक चालू बैंक खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

• पैन कार्ड
• साझेदारी विलेख (साझेदारी फर्म के मामले में)
• एलएलपी निगमन प्रमाणीकरण (एलएलपी के मामले में)
• कंपनी निगमन प्रमाण पत्र, एसोसिएशन का लेख और एसोसिएशन का ज्ञापन (कंपनी के मामले में)
• एक चालू बैंक खाता खोलने के लिए एक चेक
• फर्म / कंपनी / अन्य का पता प्रमाण
• सभी भागीदारों का पहचान प्रमाण
• अन्य आवश्यक दस्तावेज

TAN registrationऔर Professional Tax Registration क्या होता है?

प्रोफेशनल टैक्स अप्रत्यक्ष कर है, जो राज्य सरकार द्वारा वसूला जाता है उन लोगो से जो सरकारी या गैर सरकारी सेवाओं में कार्यरत व्यक्ति, चार्टेड अकउंटेंट,वकील, डॉक्टर, व अन्य बिज़नेस कार्य में लगे हुए व्यापारियों पर लगाया जाता है । अगर आप किसी कारण से प्रोफेशनल टैक्स नहीं चुका पाते है तो आप पर ज़ुर्माना लगाया जा सकते है तो आप इसे निर्धारित समय पर ही जमा करवादे अन्यथा आपको ज़ुर्माना भुगतना पड़ सकता है तो इस बात का खास ध्यान रखे रखें ।

प्रोफेशनल टैक्स सिर्फ कुछ ही ऐसे राज्य है जहा लगाया जाता है वही TAN Registration आपको करवाना अनिवार्य है क्योंकि अगर आपके यहाँ कर्मचारी काम कर रहे है तो आपको उनकी सैलरी में से टीडीएस काटकर उन्हें देनी पड़ती है तथा काटा गया टीडीएस इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को चुकाना पड़ता है । अगर आपको TAN Registration करवाना है तो आप इसे ऑनलाइन भी करवा सकते है जिसके लिए आपको NSDL  की वेबसाइट पर जाना होगा और वह जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा ।

निष्कर्ष 

जैसा की आपने ऊपर लिखे गए लेख में देखा की चालू खाता आसानी से खुलवाया जा सकता है और आपके व्यवसाय के लिए फायदेमंद रहेगा । TAN registration व Professional Tax Registration  भी करवाना आपके लिए महत्वपूर्ण है इसे रजिस्टर जरूर करवाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *